FeaturedBeautyFood & NutritionWeight Loss

काली मिर्च (black pepper) करेगी बीमारियों को जड़ से खत्म

हम सब जानते हैं कि काली मिर्च का उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. पर क्या आपको मालूम है कि काली मिर्च (black pepper) कई स्वस्थ्य सम्बन्धित समस्याएँ को दूर करने में भी मदद करती है।

सेहत और गुणों से भरपूर काली मिर्च के बहुत फायदे हैं. रोज़मर्रा इसका सेवन करने से शरीर की कई बीमारियाँ भाग जातीं हैं। काली मिर्च खाने से कौन सी समस्याओं से निजात मिलती है, आईये जानें काली मिर्च के फायदे

काली मिर्च करेगी बीमारियों को जड़ से खत्म
black pepper benefits in Hindi

black pepper benefits

सर्दी जुकाम में काली मिर्च

अगर आप को जुकाम है तो दो ग्राम काली मिर्च (black pepper) का पाउडर को गुड़ में मिला कर खाने से आपको ज़ुकाम से जल्दी राहत मिल जाएगी। अगर बार बार छींक आये तो काली मिर्च के पाउडर को पोटली में रख कर सूँघने से छींक से राहत मिलेगी. सिर दर्द की समस्या से भी राहत मिलती है।

आँखों के रोग

घी और शक्कर में रोज़ाना काली मिर्च (black pepper) मिला कर खाने से आँखों की रौशनी तेज़ होती है. इस के नियमित सेवन से आँखों के रोग भी दूर हो जाते हैं।

नकसीर की समस्या

पीसी हुई काली मिर्च को गुड और दही में मिला कर खाने से नकसीर रुक जाती है. खून बहना बंद हो जायेगा। (ये भी पढ़ें पानी पीने से होगा वजन कम)

कैंसर से बचाव

महिलाओं को काली मिर्च (black pepper) का सेवन करने से बहुत फायदे होते हैं. विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीन और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट से प्रचुर काली मिर्च का सेवन करने से महिलाओं में स्तन कैंसर के खतरा कम हो जाता है.

पेट के कीड़े

खाने में काली मिर्च पाउडर का उपयोग पेट में कीड़ों की समस्या को ठीक करता है. अगर किशमिश और काली मिर्च को खाया जाए इसे से भी पेट में कीड़ों की समस्या से राहत मिलती है।

याददाश्त बढ़ाए

हर सुबह काली मिर्च पाउडर को मिश्री और मक्खन मिला कर खाने से याददाश्त तेज़ होती है।

black pepper for stomach ache

पेट की समस्याएँ

एक ग्राम काली मिर्च का पाउडर, अदरक और नींबू के रस में मिला कर पीने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं ठीक हो जाती हैं।

सर्दी में फायदेमंद

सर्दी-जुकाम या खांसी में काली मिर्च का सेवन लाभदायक है. काली मिर्च बॉडी में गर्मी लाती है. चाय और दूध में काली मिर्च पाउडर डाल कर सेवन करने से खांसी और छाती में जमीं कफ से राहत मिलती है.

ऐसीडिटी-खट्टी डकारें

काली मिर्च पाउडर को नींबू के रस, गर्म पानी और काला नमक मिला कर पीने से बदहजमी, खट्टी डकारें से राहत मिलती है.

बलड प्रैशर

काली मिर्च को किशमिश के साथ भून कर खाने से लौ ब्लड प्रेशर ठीक हो जाता है. (ये भी पढ़ें अजवायन के 8 बेहतरीन फायदे)

Leave a Reply

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button